(कृषि और सहकारिता विभाग, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन शत–प्रतिशत सहायता अनुदान प्राप्त संस्थान)
गणेश खिंड मार्ग, पुणे - 411 007, महाराष्ट्र, भारत

हमारे बारे में
मंत्री के संदेश

 श्री राधा मोहन सिंह
 माननीय केन्द्रीय मंत्री
 कृषि एवं सहकारिता विभाग

वैकुंठ मेहता राष्ट्रीय सहकारी प्रबंध संस्थान, पुणे भारत में सहकारिता क्षेत्र के लिए एक शीर्षस्‍थ प्रशिक्षण संस्थान के रूप में कार्य कर रहा है । अपनी स्थापना के समय से ही संस्थान सहकारिता क्षेत्र में मानव संसाधनों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। प्रशिक्षण गतिविधियों के अलावा, वैमनिकॉम ने सहकारिता क्षेत्र में किए गए अपने शोध और परामर्श गतिविधियॉं से देश में सहकारी आंदोलन के पोषण में विशेष रूप से बैंकिंग, चीनी, डेयरी कृषि और संबद्ध पेशे जैसे मत्स्य पालन आदि जैसे प्रमुख क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है ।

मुझे यह जानकार अत्यत प्रसन्नता हो रही है कि वैमनिकॉम श्रीलंका, मलेशिया, नेपाल, थाईलैंड जैसे सार्क और एशियाई देशों के साथ समझौता ज्ञापन में प्रवेश के माध्यम से अपनी गतिविधियों को फिर से स्‍वरूप प्रदान कर रहा है और हाल ही में युवाओं, महिला विकास प्रकोष्ठ के लिए उद्यमिता विकास की स्थापना की है । यह जानने के लिए उल्लेखनीय है कि वैमनिकॉम अपने प्रशिक्षण और बुनियादी सुविधाओं को सभी राज्यों और केंद्र सरकार के विभागों के लिए बढा दिया है ।

वर्तमान प्रतिस्पर्धी माहौल में, वैमनिकॉम को सहकारी क्षेत्र के लिए जनशक्ति विकास तथा प्रौद्योगिकी तैनाती के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करना है ।

मुझे यकीन है कि गतिशील नेता के रूप में निदेशक की टीम बेहद अनुभवी और योग्य संकायों के साथ, देश में सहकारिता के प्रबंधन के लिए चिंता के महत्वपूर्ण मुद्दों का समाधान करने में सक्षम हो सकेगा और सही अर्थों में देश में सहकारी आंदोलन की सेवा करने और प्रतिस्पर्धी माहौल में सहकारी क्षेत्र के लिए उत्कृष्टता केंद्र को प्राप्त करने के लिए अपनी जिम्मेदारियों को बढाते हुए बनाए रखने में सक्षम हो जाएगा ।

(राधा मोहन सिंह)