(कृषि और सहकारिता विभाग, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन शत–प्रतिशत सहायता अनुदान प्राप्त संस्थान)
गणेश खिंड मार्ग, पुणे - 411 007, महाराष्ट्र, भारत

पुस्तक खोज
पुस्तकालय

संस्थान की अपनी एक विशिष्‍ट और अत्‍यंत भलीभॉति सुसज्जित पुस्तकालय है । इस पुस्‍तकालय की विशेषता है कि यह मुख्य रूप से ‘सहकारिता’   और 'प्रबंधन- संबद्धित विषय' के क्षेत्र से संधर्भित है। इसके अलावा पुस्‍तकालय में ‘अर्थशास्‍त्र’, 'बैंकिंग', कृषि,  कानून, सामाजिक विज्ञान' और 'मानव संसाधन' आदि विषयों पर पुस्‍तकें संग्रहीत हैं । पुस्‍तकों का कुल संग्रह लगभग 51000 है। पुस्‍तकालय में समिति की रिर्पोटों के संग्रह और पीएचडी थीसिस भी मुख्‍य रूप से उपलब्‍ध हैं।

पुस्‍तकालय में सहकारिता , कृषि, बैंकिंग, प्रबंधन, सामाजिक विज्ञान, आदी विषय क्षेत्रों के लगभग 150 पत्र- पत्रिकाएं प्राप्त की जा रही हैं। चुनिंदा पत्रिकाओं की परिबंधित खंड का लगभग 7000 संग्रह है। पुस्तकालय में वित्त और कृषि से संबंधित समाचार पत्र को sसामान्य समाचार पत्रों आदि के अलावा सदस्यता किया जाता है।

पुसतकालय द्वारा उपयोगकर्ताओं को आवश्‍यक वस्तुओं, औद्योगिक क्षेत्र, कृषि क्षेत्र, सांख्यिकी, शेयर बाजार, सामाजिक विज्ञान, प्रबंधन आदि जैसे विषयों / साहित्य से संबंधित 7 डेटाबेस तक पहुंच प्रदान करने वाले ई-पुस्तकालय की  सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।

पुस्‍तकालय में दो अलग-अलग विस्‍तीर्ण रीडिंग रूम / हॉल हैं, जो अत्‍यंत सावधानीपूर्वक शोध कार्य करने के लिए आवश्यक आरामदायक और शांत वातावरण प्रदान करते हैं । पाठकों को अनुसंधान उद्देश्य के लिए चार अलग से अनुसंधान कैबिन भी उपलब्ध है ।

संस्थागत सदस्यों के अलावा पुस्तकालय दैनिक भुगतान आधार पर संदर्भ उद्देश्य के लिए बाहरी लोगों के लिए भी खुला है।