(कृषि और सहकारिता विभाग, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन शत–प्रतिशत सहायता अनुदान प्राप्त संस्थान)
गणेश खिंड मार्ग, पुणे - 411 007, महाराष्ट्र, भारत

प्रशिक्षण गतिविधियाँ
पीजीडीएम (एबीएम)

PGDM Hindi tabs

पीजीडीएम - कृषि व्यवसाय प्रबंधन

प्रबंधन शिक्षा के लिए VAMNICOM के सेंटर वर्ष 1993 से मैनेजमेंट (पीजीडीएम) कार्यक्रम में एक दो वर्षीय स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्रदान करता है. केंद्र ढालना कल के सक्षम पेशेवरों के लिए विभिन्न शैक्षिक पृष्ठभूमि से और विभिन्न कौशल के साथ आते हैं जो अपने युवा छात्रों के लिए करना चाहता है. छात्रों को अपने क्षेत्रों में नेताओं के रूप में उभरने और समाज के सभी क्षेत्रों में प्रबंधन के माध्यम से महत्वपूर्ण योगदान करने के लिए सामाजिक, सांस्कृतिक प्रणाली की समझ के साथ तकनीकी कौशल के उपयोग के गठबंधन करने के लिए सीख लो. कृषि व्यापार के क्षेत्र में पेशेवर प्रबंधकों के लिए बढ़ती आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, पीजीडीएम प्रोग्राम एग्री बिजनेस मैनेजमेंट (एबीएम) में विशेषज्ञता के साथ संरचित किया गया है. छात्रों को उनके लिए सक्षम बनाता है एक संरचित प्रक्रिया के माध्यम से विकसित:

  • प्रासंगिकता के विभिन्न विषय क्षेत्रों में आवश्यक वैचारिक आधार का विकास
  • आधुनिक प्रबंधन उपकरणों और तकनीकों का प्रयोग करने में प्रासंगिक कौशल मोल
  • कृषि व्यापार के संदर्भ में उपयुक्त प्रबंधन तकनीकों के आवेदन के कौशल का विकास

पीजीडीएम भारत की तकनीकी शिक्षा के लिए अखिल भारतीय परिषद (एआईसीटीई), भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है और एमबीए की डिग्री के समकक्ष के रूप में भारतीय विश्वविद्यालय संघ द्वारा मान्यता दी गई है.

कार्यक्रम दो क्षेत्रों, अर्थात्., कक्षा और समर इंटर्नशिप शामिल हैं. बाद में समझ संगठनों की पहली हाथ अनुभव शामिल है, जबकि इनमें से प्रथम, कक्षा में अवधारणाओं, कौशल और ज्ञान के लिए एक जोखिम शामिल है. कार्यक्रम में छात्रों के प्रदर्शन का मूल्यांकन लगातार और नियमित रूप से सुधार के लिए अवसर की पेशकश की, एक सतत प्रक्रिया है. कार्यक्रम के सभी क्षेत्रों - कक्षा का अध्ययन, म, गर्मियों में इंटर्नशिप-कर रहे हैं मूल्यांकन और परिणाम छात्रों के ग्रेड कार्ड पर रिपोर्ट कर रहे हैं. छात्रों को प्रत्येक खंड के लिए पीजीडीएम समिति द्वारा निर्धारित प्रदर्शन के मानकों को पूरा करने की उम्मीद कर रहे हैं.

कक्षा खंड

पीजीडीएम कार्यक्रम कक्षा शिक्षण घटक को एकीकृत मामला विधि अध्यापन के साथ बनाया गया है. 41 क्रेडिट के छह मामले में पूरा किया जाना आवश्यक हैं. कोर प्रबंधन क्षेत्रों और विशेषज्ञता विषयों के 12 क्रेडिट पर की पेशकश की विषयों की 26 क्रेडिट एग्री बिजनेस मैनेजमेंट के क्षेत्र में की पेशकश कर रहे हैं. तीन क्रेडिट पाठ्यक्रम कृषि व्यापार क्षेत्र में चुनौतीपूर्ण कार्य शुरू करने के लिए छात्रों से लैस करने के लिए पाठ्यक्रम परियोजना के लिए समर्पित कर रहे हैं.
 

गर्मियों में इंटर्नशिप खंड

हर छात्र प्रथम वर्ष के पाठ्यक्रम के पूरा होने के बाद अप्रैल और मई के दौरान अनिवार्य है जो समर इंटर्नशिप के आठ सप्ताह से गुजरना पड़ता है. छात्र द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट के छात्र इंटर्नशिप के लिए रखा गया था और एक ही कक्षा में प्रस्तुत किए जाने की जरूरत है, जहां संगठन द्वारा मूल्यांकन किया जाएगा. गर्मियों में इंटर्नशिप में शामिल लागत छात्रों को खुद वहन करना होगा. हालांकि, संगठनों के अधिकांश गर्मियों में इंटर्नशिप शुरू करने के लिए छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं.
 

मूल्यांकन

प्रत्येक अवधि में प्रत्येक पाठ्यक्रम में छात्रों के प्रदर्शन को प्रश्नोत्तरी के माध्यम से मूल्यांकन किया जाएगा, कार्य, अभ्यास, वर्ग की भागीदारी, प्रस्तुति, परियोजनाओं, कम एक मध्यावधि परीक्षा के लिए परीक्षा, आदि इसके अलावा में और अंत समय तक परीक्षा. संबंधित प्रशिक्षक मूल्यांकन घटकों और उसका भार के संयोजन के बारे में सूचित करेंगे. मूल्यांकन का उद्देश्य छात्रों को आवश्यक न्यूनतम मानकों को प्राप्त है कि यह सुनिश्चित करने के लिए है.
 

छात्रवृत्ति और विदेशों में समर इंटर्नशिप

रुपये की एनसीयूआई छात्रवृत्ति. 30,000 / - प्रति वर्ष की दर से भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ के मानकों के अनुसार छह छात्रों को दिया जाता है.
रुपये की इफको छात्रवृत्ति. 15,000 / - प्रति वर्ष की दर से दो अनुसूचित जाति और योग्यता के आधार पर एक अनुसूचित जनजाति के छात्र को दिया जाता है.

एक VAMNICOM और सहकारी विकास के राष्ट्रीय संस्थान (एनआईसीडी), श्रीलंका, पी जी डी बी के दो मेधावी छात्रों श्रीलंका में ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप मिल जाएगा के बीच सहमति पत्र के भाग के रूप में. इस समझौते के तहत, VAMNICOM हवाई यात्रा व्यय प्रदान करता है. होटल और बोर्डिंग की सुविधा राष्ट्रीय संचारी रोग संस्थान, श्रीलंका द्वारा प्रदान की जाती हैं.

भेजा छात्रवृत्ति के अलावा, विभिन्न राज्य सरकारों के समाज कल्याण विभाग अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के छात्रों का समर्थन करता है.

शिकायत निवारण समिति

सभी पीड़ित छात्रों, उनके अभिभावकों और दूसरों को पहले उदाहरण में संस्थान की शिकायत निवारण समिति के लिए संपर्क कर सकते हैं और वे समिति के निर्णय से संतुष्ट नहीं हैं, तो वे सीधे "लोकपाल" को अपनी अपील भेज सकते हैं.

नीचे दिए गए पीजीडीएम (एबीएम) (20 बैच) कार्यक्रम 25 जून, 2013is पर शुरू होने के लिए प्रवेश प्रक्रिया:

पीजीडीएम-एबीएम कार्यक्रम के लिए चयन के शामिल है जो प्रवेश परीक्षा के आधार पर किया जाता है

  • आवेदन के समय में कैट / मैट / XAT / आत्म / एआईसीटीई की CMAT की नवीनतम मान्य परीक्षण स्कोर
  • लिखित योग्यता टेस्ट
  • समूह चर्चा और
  • व्यक्तिगत साक्षात्कार.

लिखित योग्यता टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू में सुरक्षित न्यूनतम निर्धारित निशान दाखिला लेने के लिए पात्र बनने के लिए अनिवार्य हैं.

नोट: पीजीडीएम (एबीएम) चलाने में रुचि रखने वाले उम्मीदवारों - VAMNICOM, पुणे में एबीएम 15 मार्च 2013 को 1 Feb.2013 दौरान लागू करते हैं और दिखाई भेजा राष्ट्रीय स्तर परीक्षण सीधे और वैध स्कोर के साथ निर्धारित आवेदन प्रपत्र में VAMNICOM को लागू करने के लिए सलाह दी जाती है.

पात्रता

i) 15 साल के न्यूनतम शिक्षा (10 +2 +3) पूर्ण समय के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मैं) किसी भी स्नातक, सामान्य / अन्य पिछड़ा वर्ग (क्रीमी गैर) के उम्मीदवारों के लिए कम से कम 50% अंक और स्नातक में अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए 45% अंक के साथ .

ii) के राष्ट्रीय स्तर के टेस्ट में से किसी एक का नवीनतम मान्य टेस्ट स्कोर - कैट / मैट / XAT / आवेदन के समय आत्मा / JMET / CMAT. इन दिशा निर्देशों को समय - समय पर एआईसीटीई के दिशा निर्देशों के आधार पर संशोधित किया जाना / विषय संशोधित हो सकती है.

iii) स्नातक की डिग्री में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त प्रतिशत उम्मीदवार की डिग्री प्राप्त की है जहां से विश्वविद्यालय / संस्थान द्वारा पीछा अभ्यास पर आधारित होगी.

iv)स्नातक की डिग्री परीक्षा और इंतजार कर परिणाम के लिए प्रकट किया है जो चार) आवेदकों को भी 14/08/2013 द्वारा शर्तों को पूरा करने के लिए विषय लागू हो सकता है.

v)अन्य पिछड़ा वर्ग (क्रीमी गैर) अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / प्रति सरकार के रूप में शारीरिक विकलांगता वाले व्यक्तियों के लिए सीटों के वी) आरक्षण. भारत नियमों की.

आवेदन कैसे करें
निर्धारित आवेदन पत्र वेबसाइट से डाउनलोड किया और रुपये के डिमांड ड्राफ्ट के साथ ही डाक द्वारा 15 मार्च 2013 को 1 Feb.2013 से कैट / मैट / XAT / आत्म / / CMAT की वैध स्कोर के साथ लागू किया जा सकता है. 1500 / - "निदेशक, VAMNICOM, पुणे 'के पक्ष में है.

लिखित योग्यता टेस्ट, समूह चर्चा और व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए यह विकल्प चुनने वाले छात्रों की पर्याप्त संख्या के लिए अप्रैल और मई 2013, विषय के दौरान बेंगलुरू, नागपुर, नई दिल्ली, पुणे और अन्य केंद्रों पर आयोजित की जाएगी.
जी डी / पी की अनुसूची संस्थान की वेब साइट www.vamnicom.gov.in को घोषित किया जाएगा

कैट / मैट / XAT / आत्म / CMAT आयोजन कर रहे हैं जो संस्थाओं के चयन की प्रक्रिया में या कार्यक्रम के संचालन में या तो कोई भूमिका नहीं है.
CO-OPERATIVE/GOVERNMENT प्रायोजित अभ्यर्थी

तीन सीटों सहकारी और केन्द्रीय / राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए आरक्षित हैं. 25 से अधिक कर्मचारियों वाले और सालाना और सरकार के प्रति एक करोड़ से ज्यादा का कारोबार होने के एक सहकारी संगठन पीजीडीएम (एबीएम) कार्यक्रम के लिए अपने कर्मचारियों को प्रायोजित कर सकते हैं. वे निम्नलिखित शर्तों को पूरा प्रदान की सीटों ऐसे प्रायोजित उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं:

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंक (सभी वर्षों में सभी विषयों को एक साथ रखा है) के साथ पूर्णकालिक शिक्षा के 15 साल (10 +2 +3) की एक न्यूनतम के साथ किसी भी स्नातक.

प्रायोजन संगठन के अध्ययन की अवधि के लिए चुने गए (अगर) के उम्मीदवार को छोड़ देने के लिए और यह फीस का भुगतान और संस्थान के लिए उम्मीदवारों की अन्य देयता बनाना चाहिए तैयार किया जाना चाहिए. फीस सीधे उम्मीदवार से स्वीकार नहीं किया जाएगा. उम्मीदवार कैट / मैट / XAT / आत्म / CMAT की मान्य परीक्षण स्कोर है और समूह चर्चा और व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए प्रकट करना चाहिए.

एनसीयूआई / NCCT / VAMNICOM कर्मचारियों के आश्रितों

सामान्य उम्मीदवारों के लिए दिए गए के रूप में किया प्रवेश प्रक्रिया में ही हैं. तीन सीटों एनसीयूआई / NCCT / VAMNICOM कर्मचारियों के बच्चों के लिए आरक्षित हैं.

 

छात्रवृत्ति और प्रवासी गर्मियों में इंटर्नशिप

रुपये की एनसीयूआई छात्रवृत्ति. 30,000 / - प्रति वर्ष की दर से भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ के मानकों के अनुसार छह छात्रों को दिया जाता है.
रुपये की इफको छात्रवृत्ति. 15,000 / - प्रति वर्ष की दर से दो अनुसूचित जाति और योग्यता के आधार पर एक अनुसूचित जनजाति के छात्रों को दिया जाता है.

एक VAMNICOM और सहकारी विकास के राष्ट्रीय संस्थान (एनआईसीडी), श्रीलंका, पीजीडीएम (एबीएम) के छात्रों के दो के बीच समझौता ज्ञापन के रूप में हिस्सा लूंगा श्रीलंका में ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप मिलता है. इस समझौते के तहत, VAMNICOM मुंबई से या करने के लिए और चेन्नई / बेंगलुरू से आने हवाई यात्रा व्यय एक तरह से हवाई यात्रा व्यय प्रदान करता है. होटल और बोर्डिंग की सुविधा राष्ट्रीय संचारी रोग संस्थान, श्रीलंका द्वारा प्रदान की जाती हैं.

RICMs, चंडीगढ़ और Gandhinagarh एटी पीजीडीएम एबीएम
VAMNICOM मेरिट सूची RICM, चंडीगढ़ और URICM, पीजीडीएम-एबीएम कार्यक्रम को मंजूरी दी एआईसीटीई की पेशकश कर रहे हैं जो गांधी नगर में प्रवेश के लिए माना जाता है. RICM की अधिक जानकारी के लिए, चंडीगढ़, वेबसाइट पर जाएँ: www.ricmchandigarh.org और URICM, गांधीनगर के लिए, वेबसाइट पर जाएँ: www.urimanage.org
-------------------------------------------------- --------------------------------
एग्री बिजनेस मैनेजमेंट - RICMs प्रबंधन में दो वर्ष के पूर्णकालिक पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा के लिए उम्मीदवारों के प्रवेश के लिए VAMNICOM मेरिट सूची का उपयोग करता है. VAMNICOM चयन प्रक्रिया में या कार्यक्रम के संचालन में या तो कोई भूमिका नहीं है.

TERM-I

  1. Organizational Behaviour-I

  2. Managerial Economics

  3. Financial Management - I

  4. Quantitative Analysis for Management - I

  5. Communications for Managers -I (0.5 unit)

  6. Information Technology for Business and Development

  7. Principal to Agri Business(0.5 unit) 

  8. Marketing Managment - I

TERM - II

  1. Organizational Behaviour-II (0.5 unit)

  2. Macro Economics

  3. Financial Management- II

  4. Quantitative Analysis for Management - II

  5. Communications for Managers -I (0.5 unit)

  6. Principal of Entrepreneurship  (0.5 unit)

  7. Rural Development (0.5 unit)

  8. Product and Operations Management 

  9. Marketing Management -II

TERM - III

  1. Human Resource Management & Industrial Relations

  2. Managing Collectives

  3. Cost Accounting

  4. Quantitative Analysis for Management - III

  5. Rural Marketing

  6. Management Information System

TERM - IV

  1. Supply Chain Management

  2. Banking & Insurance

  3. Derivatives

  4. Strategic Management

  5. Sales & Distribution Management (0.5 unit)

  6. Business Law (0.5 unit)

  7. Optional -1*

TERM - V

  1. Optional -1*

  2. Optional - 2*

  3. Optional -3*

  4. Agri Finance, Micro Finance & Rural Credit

  5. International Trade and Finance (0.5 unit)

  6. Business Ethics and Governance (0.5 unit)

  7. Project Management

TERM - VI

  1. E- Commerce

  2. Optional - 1*

  3. Optional  - 2*

  4. Optional - 3*

OPTIONAL COURSES

TERM-IV

  1. Agricultural Statistics (using Excel)

  2. Marketing Research

  3. Retailing Management

  4. Investment Analysis and Portfolio Management

TERM - V

  1. Agri Input Marketing

  2. Corporate Finance

  3. Business Modelling

  4. Customer Relations Management

  5. Food Processing Management

  6. Financial Risk Management

  7. Services Marketing

TERM - VI

  1. Brand Management

  2. Quality Management

  3. Management of Non-Profit Organisation

  4. Decision Support System

  5. Management of Change

  6. Agricultural Risk Management and Insurance

  7. Management of Cooperatives

  8. International Marketing

* Offered based on the registration (Minimum 15 students).

Note:

(1) One course credit is equivalent to 28-30 contact sessions of 70 minutes each and requires the student to put in at least 80 hours of work outside the classroom.

(2) The students are required to complete a basic course in computers like MS-Office before joining the Programme.

________________________________________________

VAMNICOM's Centre for Management Education is continuously reviewing the PGDM programme for the best possible learning experience for its students. The Centre reserves the right to change, curricula, rules or fees.

Sr. No.

Details

Fee payable in Rs.

TOTAL

FIRST YEAR

SECOND YEAR

Term

I

II

III

TOTAL

IV

V

VI

TOTAL

A)

TUITION FEES & OTHER CHARGES

 

 

 

 

 

 

 

1

Tuition Fee

75000

75000

75000

225000

75000

75000

75000

225000

450000

2

Examination fee

5000

 

 

5000

5000

 

 

5000 10000

3

Computer

10000

 

 

10000

10000

 

 

10000

20000

4

Sports cultural and student activities

5000

 

 

5000

5000

 

 

5000

10000

5

Medical (consultancy only)

500

 

 

500

500

 

 

500

1000

6

Library Fee

2000

 

 

2000

2000

 

 

2000

4000

7

Industrial Visit

7500

 

 

7500

7500

 

 

7500

15000

8

Course material

2250

2250 2250 6750 2250 2250 2250 6750 13500

9

Text Books

8000

 

 

8000

8000

 

 

8000

16000

10 Preparatory Classes 7500     7500         7500
11 Group Insurance 1000     1000 1000     1000 2000

 

Total (A)

123750 77250 77250 278250 116250 77250 77250 270750 549000

B)

OTHER CHARGES

 

 

 

 

 

 

 

 

 

1

Placement Support charges

3000

 

 

3000

12000

 

 

12000

15000

2

Alumni Association Membership Fee

 

 

 

 

1000

 

 

1000

1000

 

Total (B)

2000

 

 

2000

11000

 

 

11000

13000

C)

LODGING & MESS CHARGES

 

 

 

 

 

 

 

 

1

Lodging Charges

37500

 

 

37500

37500

 

 

37500

75000

 

Total (C)

37500

 

 

37500

37500

 

 

37500

75000

D)

DEPOSITS (REFUNDABLE)

 

 

 

 

 

 

 

 

1

Library Deposit

1000

 

 

1000

 

 

 

 

1000

2

Hostel Deposit

1000

 

 

1000

 

 

 

 

1000

3

Mess Deposit

1500

 

 

1500

 

 

 

 

1500

4

Caution Deposit

6500

 

 

 

 

 

 

 

6500

 

Total (D)

10000

 

 

10000

 

 

 

 

10000

 TOTAL

( A + B + C + D)

174250

77250

77250

328750 166750 77250 77250 321250 650000

छात्रवृत्ति और प्रवासी गर्मियों में इंटर्नशिप

रुपये की एनसीयूआई छात्रवृत्ति. 30,000 / - प्रति वर्ष की दर से भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ के मानकों के अनुसार छह छात्रों को दिया जाता है.

रुपये की इफको छात्रवृत्ति. 15,000 / - प्रति वर्ष की दर से दो अनुसूचित जाति और योग्यता के आधार पर एक अनुसूचित जनजाति के छात्रों को दिया जाता है.

एक VAMNICOM और सहकारी विकास के राष्ट्रीय संस्थान (एनआईसीडी), श्रीलंका, पीजीडीएम के छात्रों के दो के बीच समझौता ज्ञापन के रूप में हिस्सा लूंगा श्रीलंका में ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप मिलता है. इस समझौते के तहत, VAMNICOM मुंबई से या करने के लिए और चेन्नई / बेंगलुरू से आने हवाई यात्रा व्यय एक तरह से हवाई यात्रा व्यय प्रदान करता है. होटल और बोर्डिंग की सुविधा राष्ट्रीय संचारी रोग संस्थान, श्रीलंका द्वारा प्रदान की जाती हैं.

RICMs, चंडीगढ़ और Gandhinagarh एटी पीजीडीएम एबीएम

VAMNICOM मेरिट सूची RICM, चंडीगढ़ और URICM, पीजीडीएम-एबीएम कार्यक्रम को मंजूरी दी एआईसीटीई की पेशकश कर रहे हैं जो गांधी नगर में प्रवेश के लिए माना जाता है. RICM की अधिक जानकारी के लिए, चंडीगढ़, वेबसाइट पर जाएँ: www.ricmchandigarh.org और URICM, गांधीनगर के लिए, वेबसाइट पर जाएँ: www.urimanage.org

-------------------------------------------------- --------------------------------
एग्री बिजनेस मैनेजमेंट - RICMs प्रबंधन में दो वर्ष के पूर्णकालिक पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा के लिए उम्मीदवारों के प्रवेश के लिए VAMNICOM मेरिट सूची का उपयोग करता है. VAMNICOM चयन प्रक्रिया में या कार्यक्रम के संचालन में या तो कोई भूमिका नहीं है.

नियुक्ति
संस्थान की प्लेसमेंट गतिविधियों प्लेसमेंट समन्वयक के रूप में निर्वाचित छात्र प्रतिनिधियों और संकाय सदस्य समिति द्वारा समन्वित कर रहे हैं. यह संभावित नियोक्ताओं और छात्रों के बीच फैसिलिटेटर की भूमिका लेता है. समिति ने नई कंपनियों को पिचों बनाता है और संस्थान में हो रहा तेजी से विकास के लिए उन्हें जागरूक बनाता है. अतिथि व्याख्यान और उद्योग इंटरफेस सत्र समिति द्वारा आयोजित कर रहे हैं. गर्मी और कार्यकारी भर्ती के संबंध में सभी संचार नियुक्ति समिति के माध्यम से कराई है. संस्थान के कार्यक्रम की स्थापना के बाद से छात्रों की 100% प्लेसमेंट हासिल किया है.

: अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें
प्लेसमेंट निदेशक
प्रबंधन शिक्षा के लिए केंद्र
टेलीफोन: (020) -25701114 / 25701120/25701204
टेलीफैक्स: (020) -25537735
ई - मेल: placement@vamnicom.gov.in